हिमाचल सरकार का बड़ा फैसला, क्लास 3 व 4 पदों के लिए नहीं लिए जायेंगे इंटरव्यू

शिमला| हिमाचल में क्लास थ्री व क्लास फोर के पदों में अब इंटरव्यू खत्म करने का ऐलान किया गया है। गुरुवार को मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता में आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में यह बड़ा फैसला लिया गया है। पिछले करीब एक वर्ष से इस मामले को लेकर प्रदेश में गहमागहमी का माहौल था। विपक्ष की मांग थी कि केंद्र सरकार की तर्ज पर इस फैसले को जल्द लागू किया जाए। अब मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने यह अहम फैसला लिया है। सूत्रों के मुताबिक गुरुवार देर शाम तक चली मंत्रिमंडल की बैठक में दूसरा बड़ा फैसला पैरा व पैट टीचरों को नियमित पे स्केल देने को लेकर लिया गया है।

5,000 पदों को भरने का निर्णय

सूत्रों के अनुसार मंत्रिमंडल की बैठक में विभिन्न विभागों में करीब 5,000 पदों को भरने एवं कुछ पदों को सृजित करने का निर्णय लिया गया। इसमें टी.जी.टी. आटर््स के 900, नॉन मैडीकल के 550, मैडीकल के 250, शास्त्री के 500, भाषा अध्यापक के 500, ड्राइंग शिक्षक के 250, शारीरिक शिक्षक के 250 और जे.बी.टी. शिक्षकों के 700 पद भरे जाएंगे। इसके अलावा 520 वरिष्ठ सहायक, 63 लिपिक और 520 चपड़ासी के पद भरे जाएंगे।

3,400 पैट शिक्षकों को नियमित वेतनमान

सरकार ने पैट शिक्षकों का नियमित वेतनमान देने का निर्णय भी लिया है। राज्य में करीब 3,400 पैट शिक्षक हैं जिनको इसका लाभ मिलेगा। सूत्रों के अनुसार बैठक में 960 मैगावाट के जंगी-थोपन-पोवारी प्रोजैक्ट संबंधी आइटम को विड्रा कर लिया गया। बैठक में कई पटवार सर्कलोंको स्वीकृति दी गई। बैठक में हिमाचल प्रदेश सर्विसिज संशोधन अधिनियम को लेकर भी चर्चा हुई।

 

Facebook Comments