टीचरों की बैच-वाइज भर्ती शुरू, 1950 पद Batch से और 1950 Direct भर्ती से भरे जाएंगे

बैच-वाइज भर्ती
सांकेतिक चित्र

1950 पद बैच-वाइज भर्ती व 1950 Direct भर्ती से भरे जाएंगे

प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने पात्र आवेदकों से मांगे दस्तावेज

Batch की भर्ती 2 महीने में करने का Target दिया सरकार ने

हिमाचल दस्तक|| ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल हिमाचल दस्तक में छपी एक खबर के अनुसार हिमाचल में शिक्षा विभाग में बैच-वाइज भर्ती शुरू हो गई है। विभाग शिक्षकों के कुल 3900 पदों पर भर्ती करने जा रहा है। इनमें से 1950 पद बैच से भरे जा रहे हैं। इसके लिए प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने पात्र आवेदकों से 10 दिनों में दस्तावेज जमा करवाने को कहा है। राज्य सरकार की ओर से विभाग को दो महीने में यह भर्ती पूरी करने का टारगेट दिया गया है। इसके साथ से हमीरपुर चयन आयोग के जरिए भरे जा रहे 1950 पदों के लिए भी प्रस्ताव इसी महीने भेजा रहा है।

इन भर्तियों में भी Interview नहीं होगा, इसलिए केवल लिखित परीक्षा में ही टाइम लगेगा। नई भर्तियों में सबसे ज्यादा पद टीजीटी के हैं। जिन पदों को भरा जाना हैै, उनमें TGT Arts के 900,TGT Non Medical के 550 पद, ,TGT Medical के 250 पद, शास्त्री के 500, LT के 250, DM के 250 और JBT के 700 पद शामिल है।

हिमाचल दस्तक को LIKE करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

बैच-वाइज भर्ती भर्ती के लिए शुक्रवार को प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने सभी उपनिदेशकों को पत्र भेज दिया है कि इस प्रक्रिया को तेज करें ताकि भर्ती लेट न हो। विभाग Batch wise भर्ती के लिए कौन सी कैटेगरी का कौन सा बैच चल रहा है, इसकी जानकारी भी वेबसाइट पर अपलोड करने वाला है, ताकि आवेदकों को जानकारी मिल सके। गौरतलब है कि हाल ही में कैबिनेट ने शिक्षा क्षेत्र में करीब 5000 पदों को भरने की मंजूरी दी थी। इसमें से पहले चरण में 3900 पद भरे जा रहे हैं।

शास्त्री के अलावा सभी में टैट जरूरी

शिक्षा विभाग के अनुसार सीएंडवी कैटेगरी के शास्त्री पद के लिए टेट यानी टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट पास होना जरूरी नहीं है। बाकी सभी पदों को भरने के लिए विभाग ने ये आदेश दिए हैं कि शिक्षक टैट पास हो। यह बाध्यता केंद्र सरकार के शिक्षा के अधिकार कानून के कारण है।

बैच-वाइज भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। अगले सप्ताह कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर को सीधी भर्ती के 1950 पदों का प्रस्ताव भेजा जा रहा है।
-मनमोहन शर्मा, निदेशक
प्रारंभिक शिक्षा विभाग।

अभी कुछ दिन पहले ही मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने शिक्षकों की बैच-वाइज भर्ती करने का ऐलान किया था.

Facebook Comments