प्रदेश को 2 माह के भीतर मिलेंगी 7750 आशा वर्कर्ज

जोगिन्द्रनगर: प्रदेश में 2 माह के भीतर आशा वर्कर्ज की नियुक्ति कर दी जाएगी और प्रशिक्षण का कार्य भी पूरा किया जाएगा। प्रदेश को 2 माह के भीतर 7750 आशा वर्कर्ज मिलेंगी। जल्द ही इनके साक्षात्कार की प्रक्रिया को शुरू किया जा रहा है।

यही नहीं, साक्षात्कार के पूरा होने के बाद जल्द ही प्रशिक्षण कार्य भी किया जाएगा। पूर्व में नियुक्त की गई आशा वर्कर्ज को जल्द ही नियुक्ति पत्र थमाए जाएंगे और उनकी तैनाती कर दी जाएगी। ऐसी आशा वर्कर्ज की संख्या 531 के करीब है। विशेष तो यह है कि इन आशा वर्कर्ज को पूर्व में ही प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा चुका है।

आशा वर्कर्ज की नियुक्ति के लिए जल्द ही साक्षात्कार की प्रक्रिया को शुरू किया जा रहा है। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं। सारी प्रक्रिया को पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है और खाका तैयार किए जाने की सूचना है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रशिक्षण को लेकर भी शैड्यूल की रूपरेखा तैयार है कि आखिर किस आधार पर हजारों आशा वर्कर्ज को प्रशिक्षण दिया जाना है।

आशा वर्कर्ज की नियुक्ति के बाद उन्हें स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रमों का जिम्मा सौंपा जाएगा। यही नहीं, संस्थागत प्रसव के लिए भी वे महिलाओं व परिवार के सदस्यों को जागरूक करेंगी। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं से भी लोगों को अवगत करवाएंगी। सूत्रों का तो यहां तक कहना है कि इनके माध्यम से कई प्रकार का रिकार्ड तैयार करवाने का भी प्रयास किया जाएगा। कुपोषण की मार झेलने वाले बच्चों को इससे बचाने के लिए भी वे जागरूक करेंगी।

प्रदेश में जल्द ही 7750 आशा वर्कर्ज की नियुक्ति की जाएगी। पूर्व में नियुक्त की गई और प्रशिक्षण प्राप्त 531 आशा वर्कर्ज को नियुक्ति पत्र जल्द दिए जाएंगे। लगभग 2 माह के भीतर सारी प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा।
कौल सिंह ठाकुर, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री.

स्रोत: पंजाबकेसरी

Facebook Comments